Thursday 15 February 2018

MP FCI Watchmen - अंतरराष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

MP FCI
egRoiw.kZ iz'u



Plz Share--------------


जैकब जुमा ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति पद से इस्तीफ़ा दिया

जैकब जुमा पर राष्ट्रपति पद पर रहते हुए भ्रष्टाचार के आरोप लग रहे थे. उन्हें गुप्ता बंधुओं को पद से फायदा पहुंचाने तथा लाभ अर्जित करने के लिए विभिन्न हथकंडों का प्रयोग करने का भी दोषी ठहराया जा रहा था जिसके चलते उन पर पद से इस्तीफा देने अथवा महाभियोग का सामना करने का दबाव था.

भारत को ओमान के दुकम पोर्ट तक सैन्य पहुंच कायम करने की स्वीकृति

1 day ago
भारत और ओमान के बीच हुए इस समझौते का भारत को सबसे बड़ा लाभ यही होगा कि भारत अपने युद्धपोतों के रखरखाव के लिए दुकम पोर्ट और ड्राई डॉक का इस्तेमाल कर सकेगा तथा इससे इस क्षेत्र में चीन के दबदबे पर काबू पाया जा सकेगा.

भारतीय कम्पनियों को यूएई में पहली बार तेल क्षेत्र में 10% हिस्सेदारी मिली


इस समझौते के तत ओएनजीसी (विदेश) की अगुवाई वाली कंसोर्टियम ने हिस्सेदारी शुल्क के रूप में अरब अमीरात की मुद्रा में 2.2 अरब दिरहम यानी 60 करोड़ अमेरिकी डॉलर का योगदान दिया.

भारत और यूएई के मध्य पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये

3 days ago
भारत सरकार एवं यूएई की सरकार ने श्रम शक्ति के क्षेत्र में भी एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किय हैं. इसके तहत यूएई में अनुबंध पर कार्यरत श्रमिकों को बेहतर जीवन प्रदान करना उद्देश्य है.

भारत और ओमान ने आठ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये

3 days ago
ओमान एवं भारत के बीच समुद्री रणनीतिक संबंधों को मकाबूत करने के लिए इस यात्रा को अत्यंत महत्वपूर्ण माना जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमान के सुल्तान काब्बूस के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की.

यूएई में पहले हिन्दू मंदिर का पीएम मोदी द्वारा शिलान्यास, जानिए विशेषताएं

Feb 12, 2018
आबू धाबी में पहला हिंदू मंदिर 55 हजार वर्ग मीटर की जमीन पर बनकर तैयार होगा. इस मंदिर का निर्माण 2020 तक पूरा होगा और यह सभी धार्मिक समुदाय के लोगों के लिए खुला रहेगा.

फोर्ब्स ने क्रिप्टोकरंसी रखने वाले अमीर लोगों की सूची जारी की

Feb 9, 2018
फोर्ब्स की इस सूची में रिपल के सह-संस्थापक क्रिस लार्सन सबसे आगे हैं. लार्सन की क्रिप्टो मुद्राओं का मूल्य 7.5 से 8 अरब डॉलर है.

संकटग्रस्त देशों में सबसे अधिक निरक्षर युवा: यूनीसेफ

Feb 6, 2018
यूनिसेफ के अनुमान के मुताबिक अगले चार वर्षों में वह शैक्षणिक कार्यक्रमों पर लगभग एक अरब डॉलर की राशि खर्च करेगा.

बच्चों पर हिंसा का काफी बुरा प्रभाव पड़ रहा है: यूनिसेफ

Feb 6, 2018
यूनिसेफ की स्थापना 11 दिसम्बर 1946 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा न्यूयार्क में की गई. इसका पूरा नाम यूनाइटेड नेशन्स चिल्ड्रेन्स फंड है.

मालदीव में आपातकाल की घोषणा की गई

Feb 6, 2018
मालदीव में आपातकाल के चलते मुख्य न्यायाधीश अब्दुल्ला सईद और सुप्रीम कोर्ट के एक अन्य न्यायाधीश को भी गिरफ्तार कर लिया गया है.

अमेरिका ने ‘उच्च जोखिम’ वाले 11 देशों के शरणार्थियों पर से प्रतिबंध हटाया

Jan 31, 2018
अमेरिका में प्रवेश पाने के लिए शरणार्थी आवेदकों को अपने जीवन की विस्तृत जानकारी देनी होगी. उन्हें अपनी पूर्व की गतिविधियों के साक्ष्य भी पेश करने होंगे. इसके अलावा उनके निजी इलेक्ट्रानिक्स उपकरणों और सोशल मीडिया अकाउंटों को भी खंगाला जाएगा.

ग्रैमी अवार्ड्स 2018: ब्रूनो मार्स ने जीता एल्बम ऑफ़ द इयर ख़िताब

Jan 30, 2018
ब्रूनो मार्स को पांच शीर्ष ग्रैमी पुरस्कार प्राप्त हुए हैं जिसमें ’24के मैजिक’ को एल्बम ऑफ़ द इयर पुरस्कार भी प्राप्त हुआ.

भारत और कंबोडिया के मध्य 4 समझौतों पर हस्ताक्षर

Jan 29, 2018
भारत और कंबोडिया के नेताओं ने विकास साझेदारी को तेज करने की संभावनाओं को तलाशने पर भी चर्चा की और व्यापार एवं निवेश, ऊर्जा संरक्षण, कृषि, पर्यटन और कल्चर समेत कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में संबंध बढ़ाने पर विचार-विमर्श किया.

फेक न्यूज़ के खिलाफ ब्रिटेन ने सुरक्षा ईकाई का गठन किया

Jan 25, 2018
फेक न्यूज का जिक्र पूरी तरह झूठी सूचना, तस्वीर या वीडियो, जानबूझकर दुष्प्रचार किये जाने और लोगों के बीच भ्रम या गलतफहमी फैलाने के संदर्भ में किया जाता है.

ऑस्ट्रेलिया ग्रुप का 43वां सदस्य बना भारत, परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में दावेदारी मजबूत

Jan 20, 2018
इस समूह की सदस्यता के मिलने पर भारत अंतरराष्ट्रीय परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की सदस्यता के लिए मजबूती से दावेदारी रख सकता है.

अमेरिका ने फिलिस्तीन को मिलने वाली 45 मिलियन की मदद रोकी

Jan 19, 2018
अमेरिका ने हाल ही में पाकिस्तान को दी जाने वाली 255 मिलियन डॉलर की सुरक्षा सहायता भी रोक दी थी. अमेरिका हर साल यूएन की ऐजेंसी के 30 प्रतिशत हिस्से को फंड करता है.

इंग्लैंड में अकेलापन दूर करने हेतु मंत्रालय बनाया गया

Jan 18, 2018
ट्रेसी क्राउच इंग्लैंड की पहली ‘मिनिस्टर फॉर लोनलिनेस’ होंगी. इंग्लैंड में प्रत्येक 10 में से एक व्यक्ति द्वारा अकेलापन की शिकायत महसूस किये जाने पर इस मंत्रालय का गठन किया गया.

चीन ने विश्व का सबसे ऊंचा 'एयर प्यूरीफायर' बनाया

Jan 17, 2018
यह एयर प्यूरीफायर दस वर्ग किलोमीटर एरिया में स्मॉग को घटाने में कारगर है. सर्दी के मौसम में भी ये सिस्टम कारगर तरीके से काम करता है. क्योंकि इसके ग्रीन हाउस में लगे ग्लास सोलर रेडिएशन को सोख लेते हैं और प्रदूषित हवा को गर्म करने के लिए जरूरी उर्जा इकठ्ठा कर लेते हैं.

म्यांमार और बांग्लादेश ने रोहिंग्या मुस्लिमों के स्वदेश वापसी हेतु समझौता किया

Jan 16, 2018
म्यांमार में सेना की कार्रवाई के बाद रोहिंग्या मुस्लिम बांग्लादेश चले गए थे. बांग्लादेश ने हजारों रोहिंग्या शरणार्थियों की वापसी के लिए स्पष्ट समयसीमा का जिक्र करते हुए यह जानकारी दी.

श्रीलंका में महिलाओं को शराब खरीदने की अनुमति देने वाले प्रस्ताव पर राष्ट्रपति ने रोक लगाई

Jan 16, 2018
श्रीलंका के राष्ट्रपति ने वह प्रस्ताव रद्द कर दिया जिसमें महिलाओं को शराब खरीदने की अनुमति दिए जाने के लिए कहा गया था.

भारत और इज़राइल के मध्य नौ समझौतों पर हस्ताक्षर

Jan 16, 2018
भारत और इज़रायल के बीच साइबर सुरक्षा, रक्षा, फिल्म निर्माण, विज्ञान, तकनीक, तेल, सौर ऊर्जा और निवेश के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण समझौते हुए.

नेपाल-चीन क्रॉस बॉर्डर ऑप्टिकल फाइबर लिंक का उद्घाटन

Jan 15, 2018
नेपाल और चीन के बीच स्थापित ऑप्टिकल फाइबर लिंक देश भर में इंटरनेट बुनियादी ढांचे के विकास में महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी. यह नेपाल और चीन के बीच आधिकारिक स्तर के साथ-साथ नागरिक स्तर पर भी द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देगा.

सउदी अरब: महिलाओं ने पहली बार स्टेडियम पहुंचकर फुटबॉल मैच देखा

Jan 15, 2018
सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान इस साल देश के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं. उन्होंने काफी समय से चले आ रहे फैसलों और नियमों को बदल दिया है.

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के मध्य बैठक आयोजित

Jan 9, 2018
उत्तर कोरिया तथा दक्षिण कोरिया की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित क्षेत्र पनमुनजोम में यह बैठक हुई.

अमेरिका ने पाकिस्तान से सभी प्रकार के सुरक्षा सहयोग को रोकने की घोषणा की

Jan 5, 2018
यह पहली बार है जब पाकिस्तान को चेतावनी के साथ-साथ बड़ी सैन्य मदद से भी हाथ धोना पड़ा. अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता हैदर नावर्ट ने कहा कि जब तक पाकिस्तान सरकार आतंकी समूहों के ख़िलाफ़ निर्णायक क़दम नहीं उठाती, तब तक उसे सैन्य सहायता नहीं दी जाएगी.

सऊदी अरब तथा यूएई में पहली बार वैट लगाया गया

Jan 2, 2018
सऊदी अरब की सरकार ने बेहतर क्वालिटी के पेट्रोल की कीमतों में 127% तक की वृद्धि की घोषणा की है.

भारत और पाकिस्तान ने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची का आदान-प्रदान किया

Jan 2, 2018
इसका मुख्य लक्ष्य दोनों पक्षों को हमला करने से रोकना है. यह आदान-प्रदान राजनयिक माध्यमों के द्वारा दिल्ली और इस्लामाबाद के बीच हुआ.

अमेरिका ने उठाया नया साल में कड़ा कदम, कहा पाकिस्तान को अब और नहीं मिलेगी आर्थिक सहायता

Jan 1, 2018
आतंकवाद के प्रति शून्य सहिष्णुता दिखाते हुए, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने पाकिस्तान के लिए एक कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका अब पाकिस्तान को किसी भी तरह का कोई आर्थिक सहायता नहीं देगा. अमेरिका का यह कदम एक रिपोर्ट के बाद आया जिसमें कहा गया था कि ट्रम्प प्रशासन पाकिस्तान को आर्थिक सहायता बंद करने पर विचार कर रहा है.

डब्ल्यूएचओ गेमिंग डिसआर्डर को मानसिक रोग की श्रेणी में शामिल करेगा

Jan 1, 2018
न्यू साइंटिस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, पहली बार डब्ल्यूएचओ गेमिंग डिसऑर्डर को रोगों के अंतर्राष्ट्रीय वर्गीकरण (आईसीडी) में शामिल करने के बारे में सोच रहा है.

जॉर्ज वेय लाइबेरिया के राष्ट्रपति चयनित किये गये

Dec 30, 2017
जॉर्ज वेय वर्ष 1995 में 'फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर' और 'बैलोन डी ओर' जीतने वाले अकेले अफ्रीकी फुटबॉल खिलाड़ी हैं.
Disqus Comments